नमस्कार दोस्तों। आज का आर्टिकल होगा top 5 online shopping apps के बारे मे वेबसाईट या एप्पस एक ही बात है। इंटरनेशनल शोपिंग वेबसाईट के बारे में आपको फिर कभी बताऊंगा। अभी फिलहाल हम बात करते हैं इण्डिया के अन्दर पांच शोपिंग एप्पस और इनकी वेबसाईट भी है जो e - commerce वेबसाईट कहलाती है कौनसी फेमस है और कौनसी सेफ है कौनसी बेस्ट है और कौनसी एप्प आसानी से उपयोग कर सकते हैं। 

जैसे की हम सभी जानते है कि इण्डिया के अन्दर ओनलाइन शोपिंग का जो ट्रेंड है वो काफी बढता जा रहा है और इण्डिया मे जो अभी मेजर कम्पनीया है। शोपिंग e - Commerce या वेबसाईट है वह बहुत सारी आ चुकी है पर मेजर और सबसे अच्छी है वो चार या पांच ही है। आइये जानते इनके बारे मे



1). flipkart


मैंने इसे पहले नम्बर पर इसलिए रखा क्योंकि यह सबसे अच्छी एप्प है और मै इसे अमेज़न से भी अच्छा मानता हूँ इतनी बेस्ट वेबसाईट भी इसकी है। मेरा पर्सनल एक्सपीरियंस उस वेबसाईट के साथ बहुत ही ज्यादा अच्छा रहा है। अपनी है 90% ओनलाइन शोपिंग जो मै करता हूँ वो मै इस Flipkart के जरिये ही करता हूँ। और दोस्तों इसका उपयोग आप आसानी से आप कर सकते हैं। काफी अच्छे फिचर आपको प्रोवाइड करा रही है। इसका एप्प भी है जो एक बार जरूर इस्तेमाल करे। 


1). amazon


बहुत से लोगों का फ्लिपकार्ट से ज्यादा अच्छा लगता होगा। लेकिन मुझे फ्लिपकार्ट से कम अच्छा लगता है। वो अपनी पसंद अलग - अलग होती है दोस्तों अमेज़न No doubt अच्छा है अमेज़न बहुत बढ़िया एप्प है बहुत अच्छी वेबसाईट भी है और काफी अचछे प्रोडक्ट आप को आसानी से मिल जाते हैं और रिटर्न भी आसानी से हो जाता है और cash on delivery है इसका सबसे मेरे को बेस्ट फिचर लगता है ये अगर आपने cash on delivery ओप्ट किया है और आपके पास प्रोडक्ट आता है आपके पास कैश नहीं है तो आप उसे कार्ड से पेमेंट कर सकते हो जबकि फ्लिपकार्ट के साथ ऐसा नहीं है ये एक ओप्शन नहीं है लेकिन दोनों के अन्दर सेम ही है दोनों ही अच्छे है दोनों के ऊपर आप रिव्यू पढ सकते हो रेटिंग देख सकते हो प्रोडक्ट की दोस्तों यह दो एप्पस हो गई इन दोनों के बारे मे आपको पता ही होगा। 


3). paytm mall 


कई लोगों का एक्सपीरियंस बहुत बुरा रहा होगा। I agree मेरे साथ भी एक्सपीरियंस बहुत बुरा रहा है पहले लेकिन फिलहाल जो मैंने दो तीन सामान उससे मंगाए हुए है तो मेरे को काफी अच्छा एक्सपीरियंस मिला है उनकी तरफ से I sure उनहोंने शोपिंग एक्सपीरियंस था उन्हें low customer, जो रिव्यू फिडबैक देखा होगा तो उनहोंने और बेहतर बनाया है सेलर्स को और स्ट्रीक करवाया है उन्होंने तो इस वजह से जो एक्सपीरियंस है जो काफी अच्छा बना रहे है अपने कस्टमर का तो मैंने जो सामान मंगाया था वो एक डिटेक्टिव पिस आया था तो मैंने रिटर्न कर दिया और मेरे को उनहोंने दुसरा पीस दे दिया without any question pay का फिर भी अच्छा है इसलिए मै इन्हें प्रेफर करता हूँ आप इसपे आसानी से रिटर्न कर सकते हो कि कुछ वेबसाईट है जिन पे रिटर्न का ओप्शन ही नही होता। 



4). Snapdeal


जब ये चला था तब इसका ट्रेंड काफी ज्यादा था लेकिन पता नहीं इसने क्या किया टाइम के साथ अपने आपको evolve नहीं कर पाया तो इसका ईतना क्रेज कम हो गया लेकिन फिलहाल सनैपडील भी काफी अच्छी वेबसाईट है इससे भी आप आसानी से शोपिंग कर सकते हो और एप्प भी है। 


5). myntra 


इसपे जो प्रोडक्ट है वो बहुत ही आसानी से मिल जाते हैं यह एक वेबसाईट है और इण्डिया के अन्दर इनहोंने अपना एप्प वर्जन भी लोन्च किया है अगर आपको अच्छे कपड़ो की शोपिंग करनी और बूट खरीदने है तो मै आप को यह सजेस्ट करुंगा। यह बहुत ही अच्छा है। इसकी सर्विस भी अच्छी है। 



नोट - यह सभी एप्पस आपको प्ले स्टोर पर आसीन से मिल जाएगी।